Hindi Quotes of Sardar Vallabh Bhai Patel

 


सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल विचार


Quotes - 1 : अक्सर मैं ऐसे बच्चे जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, के साथ हंसी-मजाक करता हूँ। जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है तभी तक जीवन उस अंधकारमयी छाया से दूर रह सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है।

Quotes - 2 : यहाँ तक कि यदि हम हज़ारों की दौलत भी गवां दें और हमारा जीवन बलिदान हो जाए तब भी हमें मुस्कुराते रहना चाहिए और ईश्वर एवं सत्य में विश्वास रखकर प्रसन्न रहना चाहिए।

Quotes - 3 : बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है। जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए। जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है।

Quotes - 4 : एकता के बिना जनशक्ति शक्ति नहीं है जबतक उसे ठीक तरह से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है।

Quotes - 5 : आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आँखों को क्रोध से लाल होने दीजिये और अन्याय का मजबूत हाथों से सामना कीजिये।

Quotes - 6 : बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है, जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए। जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है।

Quotes - 7 : जो कल का काम करना है उसके बारे में सोच कर अपना आज का काम मत बिगाड़ो। आप आज का काम अच्छा कीजिये, कल का काम अपने आप ठीक हो जायेगा।

Quotes - 8 : यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे की उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है। हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है, उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं।


Brief Biography | संक्षिप्त जीवनी
Name
Sardar Vallabh Bhai Patel
Date of Birth
31 October 1875
Birth Place
Nadiad, Gujarat
Died
15 December 1950 (aged 75)
Died Place
Mumbai
Profession
Politician, Lawyer
Nationality
Indian
Achievement
भारत के स्वतंत्रता-संघर्ष के एक प्रमुख नेता। बारडोली कसबे में सशक्त सत्याग्रह.स्वतंत्र भारत के प्रथम गृह मंत्रीदेसी रियासतों का स्वतंत्र भारत में एकीकरण। (Known for Integrating India as a United, independent nation.) Regarded as the “Bismarck of India, भारत के लौह पुरुष, Iron Man of India”. Simple life and High thinking.


No comments:
Write comments