शिव खेड़ा के अनमोल विचार - Shiv Khera Quotes in Hindi

 



Quotes -1 : अपने मित्रों को सावधानी से चुने । हमारे व्यक्तित्व की झलक न सिर्फ हमारे संगत से झलकती है, बल्कि जिन संगतों से हम दूर रहते हैं, उससे भी झलकती है।

Quotes -2 : प्रेरणा एक आग की तरह है, जिसे जलाये रखने की लिए इसमें लगातार ईधन डालना पड़ता है। प्रेरणा को बनाये रखने के लिए आपका इंधन ‘खुद पर विश्वास’ ही है।

Quotes -3 : चरित्र का निर्माण तब नहीं शुरू होता जब बच्चा पैदा होता है, ये बच्चे के पैदा होने के सौ साल पहले से शुरू हो जाता है।

Quotes -4 : यदि आपको लगता है कि आप कर सकते हैं, तो आप कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप नहीं कर सकते, तो आप नहीं कर सकते। दोनों ही सूरतों में आप सही है।

Quotes -5 : एक अनपढ़ चोर भले ही ट्रेन से सामान चोर सकता है, लेकिन एक शिक्षित चोर पूरी ट्रेन चुरा सकता है। हमें ज्ञान और बुद्धिमत्ता से मुकाबला करना चाहिये श्रेणी से नही।

Quotes -6 : कभी भी दुष्ट लोगों की सक्रियता समाज को बर्वाद नहीं करती, बल्कि हमेशा अच्छे लोगों की निष्क्रियता समाज को बर्वाद करती है।

Quotes -7 : सपने देखने चाहिये क्योकि सपनो में ही हम अदृश्य को भी देख सकते है और सपनो में ही हम असंभव को भी हासिल कर सकते है।

Quotes -8 : जब कभी कोई व्यक्ति कहता है कि वो यह नहीं कर सकता है, तो असल में वो दो चीजें कह रहा होता है या तो मुझे पता नहीं है कि ये कैसे होगा या मैं इसे करना नहीं चाहता।

Quotes -9 : अच्छे माहौल में एक मामूली कर्मचारी की भी काम करने की शक्ति बढ़ जाती है जबकि खराब माहौल में एक अच्छे कर्मचारी की भी कार्य क्षमता कम हो जाती है।

Quotes -10 : वे लोग जो भविष्य में जाना चाहते है, उनके पास सफल होने के दो हुनर होते है, लोगो के साथ सौदा करने की और उन्हें बेचने की काबिलियत।

Quotes -11 : किसी डिग्री का ना होना दरअसल फायदेमंद है। अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तो आप एक ही काम कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

Quotes -12 : हमारी बिजनेस से सम्बधित समस्याएं नहीं होती, हमारी लोगो से सम्बधित समस्याएं होती हैं। अगर हम समाधान का हिस्सा नहीं हैं, तो हम भी समस्या हैं।

Quotes -13 : लोग जिनके सामने कोई लक्ष्य नही होता, वे उन 97% लोगो में से होते है जो अपने कामो को बचे हुए 3% लोगो के लिए छोड़ देते है।

Quotes -14 : अच्छे लीडर्स हमेशा अधिक से अधिक अच्छे लीडर्स बनाने के बारे में सोचते है और बुरे लीडर्स हमेशा अधिक से अधिक फोलोवर्स बनाने के बारे में सोचते है।


No comments:
Write comments